आगरा को आई टी हब एवं पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के संबंध में

  • लाइट एंड साउंड प्रोग्राम प्रारम्भ होगा अति शीघ्र।
  • आगरा को आईटी हब के रूप में विकसित करें।
  • चैम्बर की मांग – गुजरात के केवड़िया में स्थित सरदार बल्लव भाई पटेल (स्टैचू आफ यूनिटी) की तर्ज पर बटेश्वर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की मूर्ति हो स्थापित।
  • ताजमहल, लाल किला एवं एत्माददौला को रोप वे द्वारा जोड़ा जाये।
  • होटल उद्योग को बढ़ावा हेतु विदेशी पर्यटकों के लिए कैशिनो व क्लासिकल डांस की हो अनुमति।
  • आगरा का पर्यटन नगरी के रूप में करें विकास – पर्यटक रुके आगरा में।
दिनांक 17 सितम्बर, 2024 को आगरा आगमन पर आगरा प्रभारी एवं पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री जयवीर सिंह जी से चैम्बर अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधि मंडल ने सर्किट हाउस में भेंट की।

चैम्बर अध्यक्ष द्वारा सरकार द्वारा आगरा प्रभारी पद दिये जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की गई। साथ ही आगरा को आईटी हब एवं पर्यटन नगरी के रुप में विकसित करने हेतु एक आठ सूत्रीय प्रतिवेदन प्रेशित किया। अध्यक्ष महोदय ने कहा कि हमें पूर्ण विष्वास है कि आपके सहयोग से प्रदेश सरकार तक हमारी मांग व सुझाव पहुचाई जायेगी और आगरा की जो योजनाएं प्रतीक्षारत हैं उनमें आपके प्रयासों से जल्दी ही पंख लगेंगे।
मंत्री महोदय ने प्रतिवेदन के सभी बिन्दुओं को गम्भीरता से पढ़ते हुए सकारात्मक रुख दिखाते हुए कहा कि चैम्बर की मांग आगरा के षहीद स्मारक, षाहजहां गार्डन और रामबाग गार्डन पर षीघ्र प्रारम्भ होगा लाइट एण्ड साउंड शो। साथ ही चैम्बर की पुरानी मांग आगरा को आईटी हब के रूप में विकसित करने हेतु को मुख्यमंत्री के संज्ञान में अवश्य लाएंगे और अति शीघ्र इस योजना पर कार्य भी प्रारम्भ हो ऐसा उनके द्वारा पूरा प्रयास किया जायेगा। बटेश्वर तीर्थ स्थल का भी अति शीघ्र विकास होगा। चैम्बर की सभी मांगों पर गंभीरता से विचार कर योजनाओं को आगे क्रियांवन किया जायेगा। उ0 प्र0 सरकार द्वारा पूरे प्रयास किये जायेंगे कि आगरा में पर्यटक रात्रि प्रवास के लिए रुके।
प्रतिनिधि मंडल में अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता, उपाध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता, उपाध्यक्ष अम्बा प्रसाद गर्ग, पर्यटन विकास, हस्तशिल्प एवं एयरपोर्ट प्रकोष्ठ के चेयरमैन प्रहलाद अग्रवाल मुख्य रूप से सम्मिलित थे।