SETTING UP IT CITY IN AGRA

  • चैम्बर ने शुरू किया आईटी से सम्बन्धित हैल्प डेस्क।
  • ग्रेटर आगरा में आईटी सिटी बनाने के लिए आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को चैम्बर लिखेगा पत्र।
  • नवनिर्मित एसटीपीआई आगरा के शीघ्र उद्घाटन हेतु चैम्बर मिलेगा मुख्यमंत्री एवं आईटी मंत्री से ।
  • फिक्की,सीआईआई एवं नैसकॉम द्वारा प्रस्तुत कराएगा आगरा में आईटी सिटी की फिजिविल्टी।
दिनांक 04 मई, 2024 को सायं 4.00 बजे आईटी प्रकोष्ठ की एक बैठक चैम्बर भवन में आयोजित की गई। इस बैठक में चैम्बर अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता, प्रकोष्ठ  चेयरमैन- सचिन सारस्वत, प्रकोष्ठ समन्वयक पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने आगरा में आईटी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।
चैम्बर अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता ने कहा कि आगरा के लिए आईटी उद्योग हर प्रकार से उपयुक्त है। अतः यहां आईटी उद्योग की बड़ी कम्पनियां जैसे-इंफोसिस, विप्रो, टीसीएस, एचसीएल आदि के द्वारा अपनी इकाइयां आगरा में स्थापित की जायें। इससे आगरा में आईटी उद्योग का माहौल बनेगा और अन्य कम्पनियां भी पुनः आकर्षित होंगी। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इस हेतु चैम्बर द्वारा मा. प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को पत्र भेजे जा रहे हैं।
आईटी प्रकोष्ठ समन्वयक पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि आगरा में आईटी उद्योग खोला जाना बहुत ही आवश्यक है। उद्योगों पर लगी बंदिशों के बाद यही एक ऐसा उद्योग है जो गैर प्रदूषणकारी है। आगरा में स्थापित करने में कोई रोक नहीं है। इसके लिए चैम्बर द्वारा एक हैल्प डेस्क की शुरुआत की जायेगी। जिसमें आईटी उद्योग से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार के सुझाव व समस्याएं आमंत्रित की जाएगी और उन पर  सम्बन्धित विभागों के साथ निरन्तर अनुसरण किया जायेगा।
आईटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन सचिन सारस्वत ने बताया कि आगरा में चैम्बर के लम्बे प्रयासों के बाद एसटीपीआई की स्थापना हुई है। भवन निर्माण के बाद यह लगभग एक वर्ष से उद्घाटन की प्रतीक्षा में है। चैम्बर इसके शीघ्र उद्घाटन हेतु मुख्यमंत्री महोदय से अनुरोध करेगा। एसटीपीआई के चालू होने से आगरा में आईटी उद्योग का वातावरण बनने लगेगा।
आईटी प्रकोष्ठ को-चेयरमैन मयंक मित्तल ने कहा कि आगरा में आईटी सिटी की व्यवहार्यता को सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए अपनी सहयोगी राष्ट्रिय / अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं जैसे सीआईआई, फिक्की एवं नेस्कॉम से सहयोग लिया जायेगा।
चैम्बर अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रस्तावित ग्रेटर आगरा में आईटी सिटी बनाने के लिए चैम्बर आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष से समन्वय कर  मा. मुख्यमंत्री महोदय से साथ प्रस्ताव करायेगा।
बैठक में अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता, प्रकोष्ठ चेयरमैन सचिन सारस्वत, प्रकोष्ठ समन्वयक मनीष अग्रवाल, प्रकोष्ठ को-चेयरमैन मयंक मित्तल, उपाध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता, उपाध्यक्ष अम्बा प्रसाद गर्ग, विपुल अग्रवाल आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।