Press Conference

  • प्रतिभा पलायन रोकने हेतु किये जायेंगे प्रयास।
  • शहर में लगे नये उद्योग।
  • पर्यटन उद्योग पर रहेगा विशेष जोर।
  • बटेश्वर में लगे अटल जी की विशाल प्रतिभा।
  • पर्यटन के साथ-साथ धार्मिक तीर्थ के विकास पर भी रहेंगे पुरजोर प्रयास।
  • ’’हृदय’’ योजना के अन्तर्गत मथुरा के साथ आगरा को जोड़ने के प्रयास।
  • आगरा को ’’बृज का द्वार’’ घोशित किया जाये।
  • आगरा सर्राफा व्यवसाय के लिये काॅमन फैसिलिटी सेन्टर खोलने पर प्रयास।
  • पादुका उद्योग एवं डीजल/जनरेटर उद्योग के लिये बीआईएस टेस्टिंग लैब की स्थापना।
दिनांक 13 अप्रैल, 2024 को चैम्बर भवन में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस प्रेस वार्ता में चैम्बर अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता एवं उनकी टीम द्वारा वर्ष 2024-25 हेतु अपनी प्राथमिकताओं पर प्रकाश डाला गया।

  1. आगरा को आईटी सिटी के रुप में विकसित करने का प्रयास किया जायेगा। बड़े ग्रुप टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल को आगरा लाने का प्रयास होगा। अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्स्ला कंपनी जो भारत में इलेक्ट्रिक वाहन संयंत्र के लिए स्थल तलाश रही है की इकाई खुलवाने पर प्रयास करेंगे। यह प्रतिवर्ष रोजगार हेतु 15-20 हजार युवाओं के पलायन को रोकने के लिये आवष्यक है और यहां आईटी उद्योग इसलिये भी आवष्यक है क्योंकि आगरा में लगी बंदिशों के कारण केवल गैर प्रदूषणकारी उद्योग ही स्थापित किये जा सकते हैं।
  2. पर्यटन:-आगरा में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किये जायेंगे। इस हेतु पं. दीनदयाल उपाध्याय हवाई अड्डे जिसकी भूमि अधिग्रहण से लेकर चार दीवारी का कार्य पूरा हो चुका है। निर्माण हेतु एएआई को भूमि सुपुर्द होने के बाद निविदा प्रक्रिया भी हो चुकी है। निर्माण कार्य रुका पड़ा है। इस हेतु केन्द्र सरकार में पहल करेंगे ताकि आगरा को एक सभी सुविधायुक्त स्वतंत्र हवाई अड्डा प्राप्त हो सके। जो उड़ानें बन्द हो गई हैं वह पुनः प्रारम्भ हो। अयोध्या, गोवा और बनारस के लिये उड़ानें प्रारम्भ हो, उसका प्रयास किया जायेगा। इससे लाखों की संख्या में पर्यटकों की वृद्धि होगी और रोजगार सृजन के अवसर बढ़ेंगे।
  3. आगरा से 80 किमी. दूर बटेश्वर जहां 108 शिवालयों की श्रृंखला है और हमारे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जन्मस्थली है। यहां से 3 किमी. दूर सौरीपुर गांव है जो दिगम्बर जैन धर्मावलंबियों का एक सिद्ध क्षेत्र है। हमारा प्रयास रहेगा कि बटेष्वर को षिवालय सर्किट बनाया जाये और यहां गुजरात में सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति की तर्ज पर अटल बिहारी वाजपेयी जी की मूर्ति लगाई जाये और स्टैचू आॅफ यूनिटी की तरह इस स्थल को विकसित किया जाये। जहां से सौरीपुर, चम्बल सफारी, आदि पिकनिक एवं धार्मिक स्थलों को जोड़ा जाये। ताज महल के निकट रबड चैक डेम षीघ्र बनाया जाये। जिससे ताज महल के निकट जलभराव हो और जल कीडायें प्रारम्भ हो जिससे पर्यटकों के रात्रि प्रवास में वृद्धि होगी और जल भराव से ताज महल को मजबूती मिलेगी। साथ ही यहां षिप चलेंगे जिनमें मनोरंजन के कार्यक्रम होते रहेंगे। इससे भी पर्यटक रात्रि प्रवास को बढ़ावा मिलेगा।
  4. शहीद स्मारक, शाहजहां गार्डन और रामबाग गार्डन को मैसूर के वृन्दावन गार्डन की तर्ज पर विकसित किया जाये। यहां लाइट एण्ड साउण्ड षो प्रारम्भ किया जाये जिससे पर्यटकों का रात्रि प्रवास बढ़ें।
  5. आगरा में होटल उद्योगों में क्लासिकल डांस की अनुमति दी जाये। अगर सभी के लिए यह सम्भव नहीं है तो विदेशी पर्यटकों के लिये कैसीनो और क्लासिकल डांस  की अनुमति दी जाये। जो विदेशी पर्यटकों को आगरा में रुकने के लिए आकर्षित करेगा।
  6. आगरा के होटल उद्यमियों के साथ एक बैठक करेंगे जिसमें 2-3 दिन रात का एक टूर पैकेज तैयार करा जायेगा। इसमें आगरा को आसपास के पिकनिक स्थलों जैसे घना पक्षी बिहार, चम्बल सफारी के अवलोकन के साथ-साथ मथुरा वृन्दावन को भी जोडेंगे। जिससे आगरा में स्वतः ही पर्यटक रात्रि विश्राम के लिए रुकेंगे। जिससे आगरा के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।
  7. आगरा वासियों में जोधपुर झाल को पर्यटक स्थल घोषित किये जाने पर प्रसन्नता जाहिर की है और आशा प्रकट की है कि इसको शीघ्र जी विकसित किया जायेगा। चैम्बर इसे शीघ्र विकसित कराने का प्रयास करेगा।
  8. चैम्बर के नये भवन हेतु फाउंड्री नगर में सीएफसी भवन में उपलब्ध 5 हजार वर्ग मीटर जगह में से एक हजार वर्ग मीटर जगह आवंटित कराने का प्रयास किया जायेगा। जिससे चैम्बर का नया भवन सभी सुविधाओं युक्त पार्किंग सुविधा के साथ निर्मित हो सके।
  9. अन्य:-आगरा में नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी/लाॅ यूनिवर्सिटी की स्थापना हो। जिससे यहां की युवा पीढ़ी को उच्च षिक्षा हेतु बाहर न जाना पड़े। इससे नवीन रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
  10. आगरा में हेल्थ एटीएम वेलनेस सेंटर दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर चालू किये जायें। जिससे गरीब जनता को गुणवत्ता का उपचार प्राप्त हो सके। और आगरा में मेडिकल टूरिज्म बनाया जाये। जिससे आगरा में रोजगार के अवसर पैदा हो और प्रतिभा पलायन रुके।
अध्यक्ष महोदय द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए बनाये गये प्रकोष्ठों की भी घोषणा की गई। सूची संलग्न।
प्रेस वार्ता में अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता, उपाध्यक्ष अम्बा प्रसाद गर्ग, उपाध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता, कोषाध्यक्ष नितेश अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष योगेन्द्र कुमार सिंघल, अमर मित्तल, मनीश अग्रवाल, श्रीकिशन गोयल, राजीव अग्रवाल, राजेश गोयल, सदस्यों में प्रहलाद अग्रवाल, के. सी. जैन, योगेष जिन्दल, विजय बंसल, संजय कुमार गोयल, अमित जैन, मुख्य रूप से उपस्थित थे।