प्लास्टिक कैरी बैग के प्रतिबन्ध से हलवाईयों व मिठाई विक्रेताओं में भारी रोष

दिनांक 20 जुलाई 2018 को सांय 5 बजे चैम्बर भवन में चैम्बर अध्यक्ष राजीव तिवारी जी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। इस आदेश के अनुसार प्लास्टिक कैरी बैग के स्तैमाल, निर्माण, विक्रय, वितरण, स्टोेरेज, आयात या निर्यात पर प्रतिबन्ध लगाने से व्यापारियों में विशेष रूप  से हलवाईयों व मिठाई विक्रेताओं में भारी रोष है क्योंकि यह व्यापार प्लास्टिक कैरी बैग से ही चलाया जा रहा है। प्लास्टिक कैरी बैग के प्रतिबन्ध किये जाने से इस व्यापार को चलाने में विभिन्न प्रकार की व्यवहारिक कठिनाईया आऐगी अतः यह आदेश अव्यवहारिक है।  इस आदेश के अनुसार:-
  1. 50 माईक्रेन से कम मोटाई का प्लास्टिक कैरी बैग को प्रतिबन्धित कर दिया है तथा 50 माइक्राॅन से अधिक मोटाई  के कैरी बैग पर निर्माता कंपनी का नाम, पता, पंजीकरण सं0 अंकित होना अनिवार्य है। इस कारण 50 माईक्रोन से अधिक मोटाई के कैरी बैग भी इस्तेमाल नही किये जा सकते क्योंकि वर्तमान में स्टोरेज में रखे बैग पर कंपनी का नाम, पता, पंजीकरण संख्या अंकित नहीं है।
  2. 2 अक्टूबर 2018 से सभी प्रकार के डिसपोजेबल प्लास्टिक कैरी बैगों को प्रतिबन्धित किया गया है। ऐसी स्थिति में इस व्यापार को चलाने में विभिन्न प्रकार की व्यवहारिक समस्याऐं आयेगी। जैसे- चटनी की पैकिंग, खाना पैकिंग, दूध/दही, रस मलाई/रसदार मिठाईयां, नमकीन। सभी का मत था कि प्रदूषण को रोकने में सभी सरकार का सहयोग करने के लिये तैयार है किन्तु कोई ऐसी विधि होनी चाहिये जिससे यह व्यापार चलाया जा सके। मोटी प्लास्टिक पैकिंग का कोस्ट उपभोक्ता पर आयेगी। जिससे उपभोक्ताओं पर महंगाई का भार बढ़ेगा।
  3. इस आदेश में संशोधन की आवश्यकता है क्योकि इससे उत्पीड़न बढ़ेगा। पौलिथीन पैकिंग सामान्यतः सभी उद्योग द्वारा स्तैमाल की जा रही है। जैसे- इलैक्ट्रिक, इलैक्ट्रोनिक, कपड़े, जूते, कौस्मैटिक्स, हौजरी आदि आदि।
बैठक में सभी का मत था कि एक प्रत्यावेदन तैयार किया जाय तथा सभी अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन शीघ्र किया जाये जिससे व्यवहारिक कठिनाईयों से उन्हें अवगत कराया जाये। सरकार को प्लास्टिक पैकिंग को ठनल ठंबा की योजना बनाई जाये। जिससे ग्राहक स्तैमाल के बाद उसे नहीं फेंके तथा प्लास्टिक् क्रसिंग मशीन नगर निगम द्वारा स्थापित की जाए।
बैठक में चैम्बर अध्यक्ष राजीव तिवारी, उपाध्यक्ष मुरारी लाल गोयल, होटल एण्ड रेस्टोंरेन्ट के चेयरमैन राकेश चैहान, रबर एण्ड प्लास्टिक डवलेपमेन्ट सैल के चेयरमैन नरेन्द्र तनेजा, पूर्व अध्यक्ष एवं मीडिया काॅरडिनेटर मनीष अग्रवाल, एवं राज कुमार भगत, राजवीर भगत, यशस्वी भगत(भगत हवलाई), जय अग्रवाल(दाऊजी स्वीटस), राजेश कुमार अग्रवाल(देवीराम स्वीटस), जितेन्द्र सिंह(राजेन्द्र स्वीटस), दीपक मिश्रा(आगरा चैन्स प्रा0लि0), पंकज अग्रवाल,(अंजता डेरी), विवेक अग्रवाल(अंजता स्वीटस), अनंत अग्रवाल(बंसल स्वीटस), विशाल गोयल(जीएसबी स्वीटस एवं कैटरस), अमित गोयल(गोपालदास पैठें वाले), मनीष अग्रवाल(अग्रवाल कैटर्स), संजीव जैन(सचिव, होटलस ऐसो0)