आयुक्त सीजीएसटी ने दिया आश्वासन, नहीं होगा व्यापारियों का उत्पीड़न

चैम्बर के कार्यवाहक अध्यक्ष मुरारी लाल गोयल एवं जीएसटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन अमर मित्तल तथा जीएसटी तकनीकी जागरूकता प्रकोष्ठ के चेयरमैन आलोक फरसैया की संयुक्त अध्यक्षता में चैम्बर एवं आगरा के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधयों का प्रतिनिधि मण्डल आयुक्त सीजीएसटी से उनके कार्यालय पर मिला। ज्ञातव्य है कि सीजीएसटी आयुक्त महोदय श्री राम चन्द्र सांखला जी द्वारा 1/4-6-2018 को एक पब्लिक नोटिस जारी किया था जिसमें अतिरिक्त/संयुक्त/उपायुक्त/सहायक आयुक्तों को अधीनस्थ अधिकारियों को व्यापारिक स्थलों पर निरीक्षण हेतु अधिकृत किया गया था। जिसमें निरीक्षण किये जाने के बाद भी अनुमति लेने का प्रावधान था। इससे व्यापारियों को उत्पीड़न की शंका उत्पन्न हो रही थी। इसी के फलस्वरूप आज उपरोक्त प्रतिनिधिमण्डल सीजीएसटी आयुक्त महोदय से उनके कार्यालय में मिला जिसमें एक ज्ञापन उन्हें सौंपा गया।

प्रतिनिधिमंडल ने आयुक्त महोदय से पक्ष रखते हुए कहा कि निरीक्षण की अनुमति देने के लिए केवल संयुक्त आयुक्त या उच्चस्तर के अधिकारी को ही अधिकृत किया जाना चाहिए तथा व्यापरिक स्थलों पर निरीक्षण के लिए अधिकारियों को संयुक्त आयुक्त या उच्च स्तर के आयुक्त से पूर्व की अनुमति लेकर ही जाना चाहिए। बाद में अनुमति लेने का प्रावधान नहीं हो चाहिए। अन्यथा व्यापारियों का उत्पीड़न होने की सम्भावना है।

आयुक्त महोदय ने व्यापारियों की परेशानी को बड़े ही गौर से सुना और समझा तथा बड़े ही सौहार्द्धपूर्ण वातावरण में वार्ता हुई तथा आयुक्त महोदय ने आश्वासन दिया कि व्यापारियों के उत्पीड़न की उनके विभाग की कोई मंशा नहीं है। जनसूचना में संशोधन करते हुए आश्वासन दिया कि व्यापारियों का कोई उत्पीड़न नहीं होगा। अनावश्यक रूप से कोई भी निरीक्षण नहीं किया जाएगा। केवल ऐसे व्यापारियों जो रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं। उन्हीं पर कार्यवाही केन्द्रित होगी। कोई अधिकारी संयुक्त आयुक्त या उच्च स्तर के अधिकारी से ही पूर्व अनुमति लेकर ही व्यापारिक स्थल पर निरीक्षण के लिए जायेगा।

  • उत्पीड़न की कोई मंशा नहीं, जीएसटी रिटर्न न भरने वालों पर रहेगा फोकस।
  • व्यापारियों की परेशानी समझी, जनसूचना में किया संशोधन।
  • आयुक्त/संयुक्त आयुक्त की अनुमति से ही अधिकारी जायेगा निरीक्षण करने।
  • पूर्व की अनुमति से ही किया जायेगा निरीक्षण।

प्रतिनिधिमण्डल में विरोध करने हेतु चैम्बर के कार्यवाहक अध्यक्ष मुरारीलाल गोयल, उपाध्यक्ष विनय मित्तल, कोषाध्यक्ष सुनील सिंघल, जीएसटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन अमर मित्तल, जीएसटी तकनीकी अवेयरनैस सैल के चेयरमैन आलोक फरसैया, इनकम टैक्स प्रकोष्ठ के चेयरमैन एवं पूर्व अध्यक्ष अनिल वर्मा, चैम्बर के पूर्व अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, मनीष अग्रवाल, अतुल कुमार गुप्ता, अशोक कुमार गोयल, नरिन्दर सिंह, जय प्रकाश अग्रवाल, श्रीकिशन गोयल, मनोज बंसल, विजय कुमार गुप्ता, श्याम सुन्दर अग्रवाल, रवीन्द्र अग्रवाल, राममोहन कपूर, सीजे थापर मीडिया प्रभारी अनूप जिन्दल, एफमैक के अध्यक्ष पूरन डाबर, चैम्बर के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव अग्रवाल, एक्मा के अध्यक्ष अनुज अग्रवाल व सचिव मनीष गर्ग, यूपी डिजल्स इंजन मैन्यूफैक्चर्स एसो0 के नरिन्दर सिंह, फाउन्ड्री नगर एसो0 के अध्यक्ष अतुल गुप्ता, फैक्ट्री आॅनर्स ऐसो0 के हरीश अग्रवाल, ट्रांसपोर्ट चैम्बर वेलफेयर एसोसियेशन से वीरेन्द्र गुप्ता, ऐसाचैम से विश्नू भगवान अग्रवाल, आगरा आयरन फाउण्डर्स ऐसो0 से नवनीत सिंघल, मोती गंज खादय व्यापार समिति से रामप्रकाश अग्रवाल, यूपी उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल से रमन लाल गोयल, सिकन्दरा फैक्ट्री एसो0 से हरिओेम अग्रवाल, हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोटर्स ऐसो0 से संतोष कुमार त्यागी, आगरा एपीप एक्सपोटर्स से संजय जैन, आगरा कागज व्यापार मण्डल से राजीव अग्रवाल आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।