आयुक्त सीजीएसटी के तुगलकी फरमान से व्यापारियों में भारी आक्रोश

आयुक्त सीजीएसटी द्वारा जारी अपने पत्र में उपायुक्त/सहायक आयुक्त को दिए गए सर्वे के अधिकार पर व्यापारियों में भारी आक्रोश व्याप्त है और इसी को लेकर चैम्बर भवन में आयोजित एक बैठक में शहर के व्यापारिक संगठनों अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए इसे तुगलकी फरमान बताया और कहा कि आयुक्त के आदेश से इन्सपेक्टर राज को बढ़ावा मिलेगा तथा भ्रष्टाचार भी चर्म सीमा पर पहुंच जायेगा।

नेशनल चैम्बर आॅफ इण्डस्ट्रीज एण्ड काॅमर्स यूपी, आगरा के कार्यवाहक अध्यक्ष मुरारीलाल गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में आगरा के कई व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और आयुक्त सीजीएसटी के द्वारा जारी आदेश का पुरजोर विरोध किया। बैठक में मौजूद जीएसटी सैल के चेयरमैन अमर मित्तल ने बताया कि एक तरफ देश को प्रधानमंत्री इन्सपेक्टर राज समाप्त करने की बात कहते है वही दूसरी तरफ जीएसटी विभाग इन्सपेटर राज को बढ़ावा देने के उदेदश्य से उपायुक्त/सहायक आयुक्त रैंक के अधिकारी को सर्वे के लिए अधिकृत कर रहा है।

  • सीजीएसटी एक्ट की अनदेखी कर इन्सपैक्टरों को दे रहे सर्वे का अधिकार।
  • सर्वे की कार्यवाही से बढ़ेगा इन्सपेक्टर राज।
  • नये फरमान से मिलेगा भ्रष्टाचार को बढ़ावा।

जीएसटी तकनीकी अवेयरनैस सैल के चेयरमैन आलोक फरसैया ने बताया कि आयुक्त द्वारा जारी पत्र जीएसटी में बने एक्ट का उल्लघन है। उन्होंने बताया कि एक्ट में साफ लिखा है कि संयुक्त आयुक्त रैंक का अधिकारी ही सर्वे करने के लिए अधिकृत हैं और सर्वे से पूर्व सर्वे करने वाले अधिकारी को अनुमति लेना भी आवश्यक हैं लेकिन आयुक्त ने जो पत्र जारी किया हैं। उसमें सर्वे के बाद भी सूचना देने का प्रावधान किया है, जो न्यायोचित नहीं है। बैठक के दौरान सभी व्यापारिक संगठनों ने एक स्वर में इस तुगलकी फरमान का घोर विरोध किया और यह तय किया गया कि आज नेशनल चैम्बर के साथ आगरा के सभी व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि आयुक्त सीजीएसटी से इस तुगलकी फरमान का विरोध करेंगे।

बैठक में उपस्थित चैम्बर के कार्यवाहक अध्यक्ष मुरारीलाल गोयल, उपाध्यक्ष विनय मित्तल, जीएसटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन अमर मित्तल, जीएसटी तकनीकी अवेयरनैस सैल के चेयरमैन आलोक फरसैया, इनकम टैक्स प्रकोष्ठ के चेयरमैन एवं पूर्व अध्यक्ष अनिल वर्मा, चैम्बर के पूर्व अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, अशोक कुमार गोयल, नरिन्दर सिंह, जय प्रकाश अग्रवाल, अनूप गोयल, श्रीकिशन गोयल, मनोज बंसल, विजय कुमार गुप्ता, मीडिया प्रभारी अनूप जिन्दल, एक्मा के अध्यक्ष अनुज अग्रवाल व सचिव मनीष गर्ग, यूपी डिजल्स इंजन मैन्यूफैक्चर्स एसो0 के नरिन्दर सिंह, फाउन्ड्री नगर एसो0 के अध्यक्ष अतुल गुप्ता, फैक्ट्री आॅनर्स ऐसो0 के हरीश अग्रवाल, ट्रांसपोर्ट चैम्बर वेलफेयर एसोसियेशन से वीरेन्द्र गुप्ता, ऐसाचैम से विश्नू भगवान अग्रवाल, आगरा आयरन फाउण्डर्स ऐसो0 से नवनीत सिंघल, मोती गंज खादय व्यापार समिति से रामप्रकाश अग्रवाल, यूपी उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल से रमन लाल गोयल, सिकन्दरा फैक्ट्री एसो0 से हरिओेम अग्रवाल, हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोटर्स ऐसो0 से संतोष कुमार त्यागी, आगरा एपीप एक्सपोटर्स से संजय जैन, आगरा कागज व्यापार मण्डल से राजीव अग्रवाल आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।